मिलिए EKA की पहली इलेक्ट्रिक बस से, इसमें मिलेंगे लग्जरी कारों वाले फीचर्स

यह इलेक्ट्रिक बस बिल्कुल नए मोनोकोक स्टेनलेस स्टील चेसिस के साथ भारत में निर्मित है, इस बस की लाइफ ज्यादा होगी और इसमें जंग लगने, और वाइब्रेशन की शिकायत नहीं आएगी ।

कमर्शियल इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी EKA ने आज अपनी नई इलेक्ट्रिक बस EKA E9  को लॉन्च किया है। यह एक 9-मीटर लम्बाई वाली बस है जोकि कई अच्छे फीचर्स के साथ आती है। EKA E9 की बैटरी से चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक बस है। इस बस का डिजाइन बेहद सुगठित है, साथ ही मोनोकॉक स्टेनलेस-स्टील चेसिस का इसमें इस्तेमाल किया गया है।  इसकी पावर और रेंज काफी बेहतर बताई जा रही है।  धीरे-धीरे ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है, जिसे देखते हुए EKA ने विशेष रूप से इस बस को डिज़ाइन किया है।

यह इलेक्ट्रिक बस बिल्कुल नए मोनोकोक स्टेनलेस स्टील चेसिस के साथ भारत में निर्मित है, इस बस की लाइफ ज्यादा होगी और इसमें जंग लगने, और वाइब्रेशन की शिकायत नहीं आएगी । इतना ही नहीं इसमें सेफ्टी भी काफी बेहतर मिलेगी। EKA E9 इलेक्ट्रिक बस में ECAS के साथ-साथ आगे और पीछे की तरफ एयर सस्पेंशन लगाए गए हैं। 2500mm की चौड़ाई, 31+D+व्हीलचेयर (व्हीलचेयर रैंप से सुसज्जित) के साथ, यह बस यात्रियों (बैठने + खड़े होने) के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करती है। बस में प्रवेश/निकास द्वार के पायदान को एर्गोनॉमिक तरीके से नीलिंग फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया गया है जो सतह से सिर्फ 650mm की ऊंचाई पर लगाए गए हैं। इस तरह बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं और विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों के लिए बस में प्रवेश करना बेहद आरामदायक और सुलभ हो जाता है।

ड्राइवर का कॉकपिट भी अत्याधुनिक एर्गोनॉमिक्स सुविधाओं से सुसज्जित है, जिसमें ऑटो-ड्राइव फीचर, टिल्टिंग पावर-असिस्टेड और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग के साथ-साथ सभी चीजों को नियंत्रित करने के लिए एक सेंट्रल कंसोल शामिल हैं, जो ड्राइवर के साथ-साथ यात्रियों को भी आरामदेह सफर का अनुभव प्रदान करते हैं। यह

EKA E9 इलेक्ट्रिक बस में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है, जो 200 KW की अधिकतम पावर तथा 2500 NM का टॉर्क उत्पन्न करता है, तथा वाहन को तुरंत तेज गति प्रदान करने की क्षमता, अधिक हॉर्सपावर, अधिक कर्षण शक्ति, इस उद्योग जगत में सबसे अधिक विश्वसनीयता प्रदान करता है। इसके अलावा, 17 फीसदी ग्रेडेबिलिटी और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम की मदद से यह वाहन किसी भी तरह के इलाके की सड़कों पर आराम से दौड़ने में सक्षम है।

इसमें बेहद दमदार ली-आयन बैटरी लगाई गई है जो शहरों में वाहन चलाने के लिए सबसे उपयुक्त है, साथ ही इसका बैटरी सिस्टम बेहद सुरक्षित, टिकाऊ और कुशल है। सेफ्टी के लिए इस बस में EBS के साथ फ्रंट और रियर Disc, CCS2 प्रोटोकॉल फास्ट चार्जर, 4 कैमरा, इमरजेंसी स्टॉप बटन, अग्निशामक यंत्र, ऑटोमैटिक ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे फीचर्स शामिल हैं। हाई स्पीड में इसमें स्टेबिलिटी बेहतर बनेगी।

Read More